मोटापा बढ़ने के कारण क्या है?

भारत में मोटापा (Obesity) बढ़ने की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। मोटापा एक ऐसी समस्या बन चुकी हैं जिससे हर दूसरा आदमी परेशान दिखाई देता हैं। सब जानते हैं की एक्सरसाइज (Exercise) ना करने या खाने पीने में आयी कमियों की वजह से मोटापा दिन पर दिन बढ़ने लगा हैं। और इसी कारण की वजह से ढेरो बीमारियों ने हमारे शरीर में घर बनाना शुरू कर दिया हैं। इन बीमारियों को रोकना और इनसे बचना बहुत जरूरी हैं। इसलिए मोटापा बढ़ने के कारण को समय रहते जान लेना चाहिए वरना बाद में सिर्फ पछतावा रह जाता हैं।

 

मोटापा बढ़ने के कारण :-

खान पान :-

मोटापा बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण है हमारा खान पान अधिक तला भुना , देसी घी , कोल्ड ड्रिंक आदि पीने से शरीर में जरूरत से ज्यादा कैलोरीज इकट्ठी हो जाती हैं। जिसे हम बिना एक्सरसाइज के काम नहीं कर पाते और नतीजा हमारे बड़े हुए वजन के रूप में दिखाई देता हैं।

पर्याप्त नींद नहीं लेना :-

अगर आप रोज 7 से 8 घंटा नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर को मानशिक तनाव झेलना पड़ता हैं। या अगर आप जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो आपके शरीर को आलास की आदत पद जाती हैं जिससे आपके शरीर में मोटापा बढ़ने लगता हैं।

बीमारी :-

बीमारी में भी मोटापा बढ़ सकता हैं। बीमारी में इंसान की गतिविधिया काम हो जाती हैं, और बॉडी में फैट बढ़ सकता हैं।

दवाइयाँ :-

कई तरह की दवाइयाँ खाने से भी मोटापा बढ़ सकता हैं। भारतीय मार्किट में कई दवाइयाँ ऐसी उपलब्ध हैं जिनको खाने से इंसान के शरीर में मोटापा बढ़ सकता हैं। जिससे आगे जेक उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड सकता हैं।

अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं। और आप अपने आस पास मोटापा ख़तम करने के लिए डॉक्टर को (Endocrinologist) ढूंढना चाहते हैं, तो इन आसान चरणों का पालन करें। ये चरण आपको ऑनलाइन नियुक्ति बुक (Book Appointment Online) करने में मदद करेंगे और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श (Online Doctor Consultation) के लिए भी।

चरण 1: जाएँ: GoMedii.com
चरण 2: वांछित चिकित्सक का चयन करें
चरण 3: नियुक्ति के लिए समय स्लॉट चुनें
चरण 4: ओटीपी और पूर्ण के माध्यम से अपनी संख्या की पुष्टि करें

Leave a Comment